12/17/2009

गुरुघंटालों पर नवागत बीएसए की वक्रदृष्टि

फैजाबाद, 30 नवम्बर : प्राइमरी के दो दर्जन के करीब सहायक अध्यापकों द्वारा बिना स्कूल आये और एक ही दिन में हाजिरी भरकर वेतन का भुगतान ले लेने की जुगत अब ज्यादा दिन नहीं चल सकेगी। जुगाड़ के बल पर स्कूल न आने वाले ऐसे गुरुघंटालों का चिन्हीकरण करने के साथ ही उनके विरुद्ध निलम्बन की कारवाई करने की तैयारी नये बेसिक शिक्षा अधिकारी ने शुरू कर दी है।

बीएसए मनोज मिश्र ने जागरण से मुलाकात में प्राइमरी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिहाज से अपनी प्राथमिकताएं गिनाई। उन्होंने कहा कि अध्यापकों की अनुपस्थिति की वजह से विद्यालयों का पठन-पाठन कार्य बाधित होता है, इसलिए अध्यापकों की उपस्थिति उनकी पहली प्राथमिकता है। अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों का चिह्नांकन करने के साथ ही उन्हें निलम्बित करने की कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि प्राइमरी स्कूलों में तैनात दो दर्जन से अधिक सहायक अध्यापक विद्यालयों में पढ़ाने की तो दूर विद्यालय की तरफ कभी रुख भी नहीं करते। ये अध्यापक बीएसए आफिस और ब्लाकों पर एबीएसए आफिस के बाबुओं व अधिकारियों की मिलीभगत से महज हाजिरी लगाने ही स्कूल पहुंचते हैं। श्री मिश्र ने बताया कि भवन निर्माण, मरम्मत आदि का कार्य कई विद्यालयों में अभी तक पूरा नहीं हो सका है, जिसे युद्ध स्तर पर पूर्ण कराया जाएगा। मध्याह्न भोजन योजना पर भी विशेष ध्यान देने की बात उन्होंने कही। विद्यालयों का विद्युतीकरण कार्य भी जल्द ही पूरा कराने की प्रतिबद्धता उन्होंने जताई।

ब्लॉग आर्काइव

कुछ मेरे बारे में

I AM SUNEEL PATHAK
FROM AYODHYA FAIZABAD
I AM REPORTER IN DAINIK JAGRAN
AYODHYA EDITION SINCE 2005.