12/17/2009

नहीं मिल सका प्रोन्नति का तोहफा

फैजाबाद, 7 दिसम्बर : प्रोन्नति की आस संजोये सामान्य व पिछड़ी जाति के सैकड़ों विशिष्ट बीटीसी शिक्षकों को प्रोन्नति का तोहफा नहीं मिल सका। विभागीय नियमों और प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों की कमी के बावजूद भी बेसिक शिक्षा विभाग अध्यापकों को प्रोन्नत करने के मुद्दे पर चुप्पी साधे है। वहीं विशिष्ट बीटीसी शिक्षकों में विभागीय अनदेखी की वजह से मायूसी छाई है।

विशिष्ट बीटीसी 2004 के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालयों में सैकड़ों शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी। अनुसूचित जाति के सहायक अध्यापकों को बेसिक शिक्षा विभाग ने डेढ़ साल की सेवा पूरा करने पर ही प्रधानाध्यापक व जूनियर हाईस्कूलों में सहायक अध्यापक के पद पर तैनात कर दिया। सामान्य व पिछड़ी जाति के सहायक अध्यापकों को प्रोन्नत करने के मुद्दे पर विभाग ने चुप्पी साधे रखी। गोण्डा, सुल्तानपुर समेत कई जिलों में सामान्य जाति के विशिष्ट बीटीसी शिक्षकों का प्रमोशन साल भर पहले ही किया जा चुका है। विशिष्ट बीटीसी शिक्षक वेलफेयर संघ के जिलाध्यक्ष केपी सिंह बताते हैं कि प्रोन्नति के मुद्दे पर साल भर पूर्व तत्कालीन बीएसए विष्णुप्रताप सिंह से पदाधिकारियों ने वार्ता की थी जिस पर उन्होंने महीने भर में ही प्रोन्नति आदेश जारी करने की बात कही थी। प्रोन्नति करने से पूर्व ही उनका स्थानान्तरण हो गया। राकेश कुमार से भी संघ पदाधिकारियों ने वार्ता की थी लेकिन कई चक्रों में वार्ता होने के बाद भी उन्होंने प्रोन्नति करने के सम्बंध में कोई कार्रवाई नहीं की। नये बेसिक शिक्षा अधिकारी मनोज मिश्र से एक बार फिर विशिष्ट बीटीसी शिक्षकों ने प्रोन्नति की उम्मीदें बांधी हैं।

मण्डलीय मंत्री द्वारिका बताते हैं कि प्रोन्नति कार्रवाई जल्द ही शुरू नहीं की गई तो नई भर्ती वाले अनुसूचित जाति के शिक्षकों की प्रोन्नति का समय आ जाएगा, जिससे विशिष्ट बीटीसी 2004 के तहत तैनाती पाये सामान्य व पिछड़ी जाति के सहायक अध्यापकों का नुकसान होगा। जिलाध्यक्ष केपी सिंह ने बताया कि सहायक अध्यापकों की प्रोन्नति को लेकर जल्द ही संघ के पदाधिकारी बीएसए से वार्ता करेंगे और उन्हें मांगपत्र सौंपेंगे। श्री सिंह के मुताबिक पखवारे भर में प्रोन्नति कार्रवाई शुरू न करने पर बीएसए कार्यालय का घेराव करते हुए धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

ब्लॉग आर्काइव

कुछ मेरे बारे में

I AM SUNEEL PATHAK
FROM AYODHYA FAIZABAD
I AM REPORTER IN DAINIK JAGRAN
AYODHYA EDITION SINCE 2005.