12/17/2009

प्राथमिक शिक्षकों की सम्बद्घता रद

फैजाबाद, 5 दिसम्बर : बेसिक शिक्षा विभाग के जिला स्तरीय व ब्लाक स्तरीय कार्यालयों पर सहायक अध्यापकों का अटैचमेंट समाप्त करने को लेकर बेसिक शिक्षा अधिकारी मनोज मिश्र ने लिखित आदेश जारी कर दिया है। सम्बद्ध अध्यापकों के अटैचमेंट सम्बंधी आदेश की प्रति मांगते हुए उन्होंने सभी सम्बद्धीकरण समाप्त करने के आदेश जारी कर दिये हैं। यह पड़ताल भी शुरू हो गई है कि किसके आदेश पर पांच दर्जन से अधिक अध्यापकों का सम्बद्धीकरण हो गया और शिक्षा व्यवस्था पटरी पर आने की बजाय लड़खड़ा गई।

जागरण ने कल ही अध्यापकों के अटैचमेंट को लेकर स्कूल नहीं बीएसए आफिस संभाल रहे गुरूजी शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी जिसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग में अटैचमेंट कराये सहायक अध्यापकों को विद्यालय में वापस करने की चर्चाएं छिड़ी हुई हैं। अटैचमेंट के इस खेल की सबसे बड़ी बात थी कि इनमें से कई शिक्षक ऐसे अटैच हैं, जिन्हें अटैच करने का कोई आर्डर ही नहीं जारी हुआ और न ही कोई पत्रावली बनी। पद और रसूख की चाहत में ट्रांसफर की बजाय कार्यालय पर अटैचमेंट कराना सहायक अध्यापकों के लिए हमेशा से ही प्रतिष्ठापरक रहा। सूत्र बताते हैं कि जिले के सभी 11 एबीएसए कार्यालयों में से प्रत्येक पर आधा दर्जन से अधिक सहायक अध्यापक अटैच किये गये हैं और उनसे पठन पाठन की बजाय विभागीय कार्य आदि लिये जाते हैं। वह भी तब जब अध्यापकों की कमी है और 40 बच्चों पर एक अध्यापक का मानक पूरा नहीं हो पा रहा है। जिले में कई विद्यालय एकल अध्यापक के भरोसे ही चल रहे हैं जहां की व्यवस्था सुदृढ़ करने की बजाय अधिकारियों ने उन विद्यालयों की व्यवस्था बिगाड़ दी जहां पर अध्यापकों की तैनाती की गई थी। ऐसे में लगभग पांच दर्जन स्कूलों में दो से अधिक अध्यापक होते हुए भी वह एकल की श्रेणी में ही खड़े हैं और एक ही अध्यापक के भरोसे चल रहे हैं। मसौधा, रुदौली, तारुन, हरिंग्टनगंज, पूराबाजार, मयाबाजार, मिल्कीपुर, मवई, सोहावल में भी ऐसे ही अध्यापकों की एक पूरी फेहरिस्त है जो स्कूल जाने की बजाय एबीएसए आफिस के चक्कर काटते हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी मनोज मिश्र द्वारा सम्बद्धीकरण समाप्त करने के आदेश के बाद इन सम्बद्ध अध्यापकों में भी खासी बेचैनी है।

सम्बद्ध अध्यापकों ने एक बार फिर विभागीय अमले से जुगाड़ लगाकर अपना सम्बद्धीकरण बरकरार रखने की हरसम्भव जुगत लगानी शुरू कर दी है। हालांकि मसौधा के एबीएसए ने सम्बद्ध अध्यापकों को उनके तैनाती वाले विद्यालयों में ही कार्य करने को निर्देशित करने के साथ ही इसकी सूचना बीएसए को दे दी है। अन्य विकासखण्डों में भी सम्बद्धीकरण वाले अध्यापकों को उनके मूल तैनाती स्थल भेजने की कार्रवाई की जा रही है।

ब्लॉग आर्काइव

कुछ मेरे बारे में

I AM SUNEEL PATHAK
FROM AYODHYA FAIZABAD
I AM REPORTER IN DAINIK JAGRAN
AYODHYA EDITION SINCE 2005.